Wednesday 23 August 2023

रसोई वस्तु की समीक्षा

 रसोई वस्तु की समीक्षा




आपकी रसोई का मुख्य उद्देश्य क्या है?




कुछ अलग-अलग कारण हैं जिनके कारण आप अपने घर में एक नई रसोई जोड़ना चाहेंगे। सबसे विशेष रूप से अपने बढ़ते परिवार को बेहतर ढंग से समायोजित करना है। अन्य लाभ काउंटर स्पेस की मात्रा बढ़ाना, अतिरिक्त भंडारण जोड़ना या बैठने की जगह का विस्तार करना हो सकता है। हालाँकि नई रसोई जोड़ने का कोई एक विशेष कारण नहीं है, लेकिन ऐसा चुनना महत्वपूर्ण है जिससे आपके परिवार को सबसे अधिक लाभ होगा।




क्या यह अधिक कार्यात्मक या सजावटी है?




यदि आप एक फैंसी नई रसोई का चयन कर रहे हैं, तो सजावटी पहलू संभवतः चलन में आएंगे। जब आप फिक्स्चर चुन रहे हों, तो विचार करें कि वे आपकी रसोई में मौजूदा अलमारियों, काउंटरटॉप्स या रंग योजना के मुकाबले कैसे दिखेंगे। यदि आप आधुनिक डिज़ाइन के साथ जा रहे हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आप ऐसे पारंपरिक लुक के साथ नहीं जाना चाहेंगे जो उन नए उपकरणों और फिक्स्चर से टकराता हो जिन्हें आप स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।




क्या ऐसी महंगी सुविधाएँ हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है?




रसोई के सामान की खरीदारी करते समय सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक जो आप खुद से पूछ सकते हैं वह है "क्या यह लागत-निषेधात्मक है?" किसी भी नवीनीकरण की तरह, इसमें भी कुछ विशेषताएं होंगी जो बिना सोचे समझे होंगी, जबकि अन्य पर पुनर्विचार करना होगा। उदाहरण के लिए, क्या आपको वास्तव में रोलर दरवाजे की आवश्यकता है? रोलर दरवाजे अन्य प्रकार के दरवाजों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं और बाहर ठंड होने पर इन्हें खोलना और बंद करना मुश्किल हो सकता है। और ग्रेनाइट काउंटरटॉप के बारे में क्या? ग्रेनाइट महंगा और काफी दुर्लभ है, इसलिए संभवतः आपके लिए सस्ता, कम अलंकृत काउंटरटॉप चुनना बेहतर होगा।




क्या ऐसे सस्ते विकल्प हैं जो अभी भी आपको वह रूप प्रदान करते हैं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं?




जब आप रसोई अलमारियाँ चुन रहे होते हैं, तो क्या आपको कोई बेमेल अलमारियाँ नज़र आती हैं जो आप अन्य घरों में देख सकते हैं? यह अक्सर अलमारियाँ के बजाय डिज़ाइन के साथ किसी समस्या का संकेत देता है। बेमेल अलमारियाँ = सस्ती = आपको उनकी आवश्यकता नहीं है = अफसोस




वहाँ सस्ते विकल्प मौजूद हैं, लेकिन वे आपको उतने महंगे नहीं लगेंगे। एक सस्ता विकल्प नीचे की अलमारियों से मेल नहीं खा सकता है, कम टिकाऊ हो सकता है, या उसका डिज़ाइन अलग हो सकता है। जब तक आप देखेंगे नहीं तब तक आप नहीं जान सकते।




क्या कम सुविधाएँ हैं लेकिन अधिक विश्वसनीय हैं?




नए उपकरण और फिक्स्चर किसी न किसी बिंदु पर ख़राब हो ही जाते हैं। हालाँकि उपकरण को यथाशीघ्र चालू करना आदर्श है, लेकिन कभी-कभी यह संभव नहीं होता है। नए उपकरण, जब वितरित किए जाते हैं, तो अक्सर उन अलमारियों के आकार के हिसाब से कमज़ोर होते हैं जिनमें उन्हें फिट होना चाहिए। नए उपकरण भी अक्सर घंटियों और सीटियों के साथ डिज़ाइन किए जाते हैं जो अनावश्यक होते हैं। वे अधिक महंगे भी होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको सर्दियों के दौरान जनरेटर की समस्या हो रही है, तो आप निश्चित रूप से एसी का उपयोग करने की तुलना में रेफ्रिजरेटर के लिए अधिक भुगतान करेंगे।




क्या इससे मौजूदा स्थान का स्वरूप प्रभावित होगा?




जब आपकी रसोई के डिज़ाइन की बात आती है, तो आखिरी चीज़ जो आप करना चाहते हैं वह है इसके बारे में बहुत अधिक सोचना। दुनिया में सबसे अलंकृत अलमारियाँ रखने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आपके पास केवल उनके नीचे नियमित पुरानी अलमारियाँ हों। एक बुनियादी रंग योजना चुनें और ऐसे फिक्स्चर और उपकरण चुनें जो उसके साथ मिलकर काम करते हों। इसे दुनिया की सबसे कलात्मक या सुंदर रसोई होने की आवश्यकता नहीं है। बिल्कुल कार्यात्मक और सादा।




आपका परिवार कितना बड़ा है?




जब रसोई के नवीनीकरण की बात आती है तो यह शायद सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है जो आप स्वयं से पूछ सकते हैं। यह संभव है कि आप कभी भी अपनी रसोई को पूरी तरह से कूड़ा-करकट नहीं करना चाहेंगे। हालाँकि, आप इसमें इतने बड़े परिवार के साथ भी नहीं जाना चाहेंगे कि आप कभी इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। आमतौर पर आप कितने लोगों का मनोरंजन करेंगे इसकी आदर्श संख्या क्या है? वह संख्या आमतौर पर क्या होगी? ये नंबर आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपको किस आकार की रसोई की आवश्यकता है।




क्या आपके पास नियमित रूप से लोग आते हैं?




जब रसोई के नवीनीकरण की बात आती है तो यह शायद सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है जो आप स्वयं से पूछ सकते हैं। क्या वहाँ नियमित रूप से मेहमान आते रहेंगे? या क्या आपका कोई परिवार है जिसमें केवल आप और आपके महत्वपूर्ण अन्य लोग हैं? ये महत्वपूर्ण संख्याएँ हैं जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगी कि आपकी रसोई का कितनी बार उपयोग किया जाना चाहिए।




निष्कर्ष




जब नई रसोई बनाने की प्रक्रिया की बात आती है, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा। नई जगह के लेआउट और सुविधाओं की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको अपने परिवार के लिए सही उपकरण चुनने की ज़रूरत है। सुनिश्चित करें कि वे ऊर्जा-कुशल, साफ करने में आसान और बड़े आकार के हों। अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी नई रसोई को पर्याप्त रूप से सुसज्जित करने के लिए धन है।

No comments:

Post a Comment